गर्मियों में इन तरीकों से खाएं केला, कई तरह के रोगों से रहेंगे दूर

गर्मियों में इन तरीकों से खाएं केला, कई तरह के रोगों से रहेंगे दूर

सेहतराग टीम

सभी प्रकार के फल और हरी सब्जियां सेहत के लिए लाभकारी होती हैं। इसलिए तो एक्सपर्ट हमें रोजाना फल और हरी सब्जियों के सेवन की सलाह देते हैं। उन्हीं में एक है केला जिसमें कई तरह के औषधिय गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से हमे एनर्जी मिलती है और रोगों से लड़ने की झमता भी मजबूत होती है। ये अपने आप में एक भरपूर आहार भी माना जाता है। इसलिए इसका सेवन करना बेहद जरूरी है।

पढ़ें-  करिए इंटरमिटेंट फास्टिंग, भरपेट खाना भी खाएं और वजन भी घटाएं

गर्मियों के मौसम में केला खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट के अनुसार केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन,थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, बी, बी6, आयरन, कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। आप इसे इन 5 तरीकों से सेवन कर सकते हैं। 

केला से शुरू करें दिन की शुरुआत

अगर आपको माइग्रेन, एसिडिटी या फिर पैर को क्रैप्स की समस्या हो रही है तो दिन की शुरुआत एक केला खाकर करे। इससे आपको लाभ मिलेगा।

लंच में

हाइपोथायरायडिज्म के साथ शरीर में एलर्जी की कमी को पूरा करने के लिए लंच में एक केला जरूर खाएं। 

दूध, चीनी और रोटी के साथ

केला का सेवन दूध, रोटी और चीनी के साथ करना चाहिए। इससे आपको माइग्रेन या फिर सिरदर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा। यह बच्चों के लिए बेस्ट मील है।

डिनर के बाद

डिनर के बाद एक केला का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आप इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS)  और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

बनाना मिल्क शेक

अगर आपको देर रात तक पढ़ने की आदत हैं तो केला का मिल्क शेक जरूर पिएं। इससे लाभ मिलेगा। इसका सेवन आप वर्कआउट के बाद भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

मसालेदार खाना खाने से सेहत को सिर्फ नुकसान ही नहीं, ये फायदे भी होते हैं, जानें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।